Thursday 21 March 2019

हैप्पी बर्थडे- लोथार मथायस, रोनाल्ड कुमन, रोनाल्डीनियो, जॉर्डी अल्बा एंड एंटोइन ग्रीज़मन

आज होली है। रंगों का त्यौहार। आज के दिन सब मौज करते हैं। आज पांच बड़े फुटबॉलर्स का बड्डे भी है। पांच में से तीन लेजेंड बन चुके हैं और बाकी दोनों भी रिटायर होते-होते लेजेंड बन जाएंगे।
तो चलिए शुरू करते हैं...

1:- लोथार मथायस- वेस्ट जर्मनी के कैप्टन के रूप में 1990 का वर्ल्ड कप जीत चुके मथायस 1991 में फीफा वर्ल्ड प्लेयर ऑफ द ईयर चुने गए। मथायस यह अवॉर्ड जीतने वाले इकलौते जर्मन फुटबॉलर हैं। मथायस को फुटबॉल इतिहास के बेस्ट मिडफील्डर्स में से एक माना जाता है। मथायस के नाम वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा मैच (25 मैच) खेलने का रिकॉर्ड है। मथायस पांच वर्ल्ड कप खेलने वाले दुनिया के पहले प्लेयर थे। मथायस के बारे में महान डिएगो माराडोना ने अपनी आत्मकथा में लिखा है- ''he is the best rival I've ever had. I guess that's enough to define him"
लोथार मथायस
2:- रोनाल्ड कुमन- डच नेशनल टीम के मौजूदा मैनेजर और पूर्व प्लेयर कुमन को वर्ल्ड फुटबॉल के बेस्ट अटैक माइंडेड सेंट्रल डिफेंडर्स में से एक माना जाता है। अपने दिनों में कुमन अपनी लॉन्ग रेंज पासिंग, पावरफुल शॉट्स और फ्री-किक तथा पेनल्टी पर कमाल करने के लिए फेमस थे। कुमन वर्ल्ड फुटबॉल में सबसे ज्यादा गोल्स करने वाले डिफेंडर हैं। कुमन इकलौते ऐसे व्यक्ति हैं जिन्होंने डच फुटबॉल के बिग थ्री- अयैक्स, PSV और फेयेनूर्ड के लिए खेलने के साथ ही उन्हें मैनेज भी किया है। 90 गोल्स के साथ कुमन बार्सिलोना के लिए सबसे ज्यादा गोल्स करने वाले डिफेंडर हैं और बार्सिलोना के लिए फ्री-किक और पेनल्टी पर कुमन से ज्यादा गोल्स सिर्फ लियोनल मेसी ने किए हैं।
रोनाल्ड कुमन
3:- रोनाल्डो डे असिस मोरीरा जिन्हें दुनिया रोनाल्डीनियो के नाम से जानती है, इनके बारे में कितना भी लिखें कम ही होगा। रोनाल्डीनियो की बॉल के साथ कलाकारी और फिर उनकी चिरंजीवी मुस्कान ने अरबों लोगों को अपना दीवाना बना रखा था। रोनाल्डीनियो ने अपने करियर में गोल्स तो बहुत *ज्यादा नहीं किए लेकिन बॉल के साथ उनकी ट्रिक्स, कलाकारी, विपक्षी प्लेयर्स को चकमा देने की क्षमता, ओवरहेड किक्स, नो लुक पास और एक्यूरेट फ्री-किक एबिलिटीज को देखने का अपना ही मजा है। रोनाल्डीनियो, डिएगो माराडोना के बाद सिर्फ दूसरे ऐसे बार्सिलोना प्लेयर हैं जिन्हें रियल मैड्रिड के घर सैंटियागो बर्नबेयु में फैंस से स्टैंडिंग ओवेशन मिला है। रोनाल्डो को आठ साल की उम्र में पहली बार रोनाल्डीनियो Ronald+Inho (Inho= छोटा) निकनेम मिला था क्योंकि अक्सर वह टीम में सबसे छोटे होते थे। रोनाल्डीनियो प्लेयर कमाल के थे लेकिन चोट और पार्टी करने की आदत ने इस लेजेंड का करियर बहुत जल्दी खत्म कर दिया।
रोनाल्डीनियो
4:- जॉर्डी अल्बा- बार्सिलोना के लेफ्ट बैक अल्बा की मेसी के साथ की पार्टनरशिप से लोग अक्सर कन्फ्यूज हो जाते हैं। अल्बा और मेसी को एक दूसरे की पोजिशनिंग की इतनी अच्छी समझ है कि बिना देखे भी इन्हें पता होता है कि इनका पार्टनर कहां है। अल्बा ने अपना करियर एक लेफ्ट विंगर के रूप में बार्सिलोना से ही शुरू किया था लेकिन क्लब ने जल्दी ही उन्हें निकाल दिया क्योंकि उनकी हाइट बेहद कम थी। बाद में कई क्लबों से होते हुए वह वापस बार्सिलोना आए और उसके बाद से ही क्लब के फर्स्ट चॉइस लेफ्ट-बैक बने हुए हैं। डिफेंसिव तौर पर अल्बा उतने बेहतर नहीं हैं लेकिन उनकी पेस और अटैकिंग माइंडसेट उन्हें आधुनिक फुटबॉल के बेहतरीन फुलबैक्स में से एक बनाता है।
जॉर्डी अल्बा
5:- एंटोइन ग्रीज़मन:- पिछले साल वर्ल्ड कप और यूरोपा लीग जीतने वाले ग्रीज़मन दुनिया के बेहतरीन फॉरवर्ड्स में से एक हैं। ग्रीज़मन ने रियल सोसिदाद के साथ अपने वक्त में विंग पर ही खेला था लेकिन एटलेटिको मैड्रिड आने के बाद से उन्होंने खुद को एक कंपलीट फॉरवर्ड के रूप में स्थापित किया है।
एंटोइन ग्रीज़मन
लेफ्ट फुटेड ग्रीज़मन अटैक में किसी भी पोजिशन पर खेलने का दम रखते हैं। ग्रीज़मन एक बेहतरीन टीम प्लेयर हैं और टीम के लिए खेलने पर भरोसा रखते हैं।


No comments:

Post a Comment